कंप्युटर का फूल फॉर्म के लिए ( 4 Best website )

आज मैं आप लोग को कंप्यूटर (computer) का फुल फॉर्म के बारे में जानकारी के लिए या फिर टेक्नोलॉजी कैटेगरी के सभी फुल फॉर्म जानने के लिए और किसी भी कॉम्पिटेटिव एक्जाम की तैयारी में पूछे जाने वाले फुल फॉर्म के विषय में जानकारी लेने के लिए चार बेस्ट वेबसाइट के बारे में बताऊंगा। इन सभी चार बेस्ट वेबसाइट का इस्तेमाल करके आप हर एक category के full form के बारे में पता लगा सकते हो ।

ऐसा कई बार होता है कि हमारे स्टूडेंट भाई लोग किसी खास शब्द के फुल फॉर्म के बारे में जानकारी निकालना चाहते हैं और इसके लिए उन्हें काफी ज्यादा समय लग जाता है ऐसे में हम आपके यहां पर चार ऐसी वेबसाइट के बारे में बताएंगे जहां से आप दुनिया के किसी भी शब्द के फुल फॉर्म की जानकारी निकाल सकते हो।

कंप्युटर का फूल फॉर्म के लिए ( 4 Best website )
computer full form 4 Best website

कंप्युटर का फूल फॉर्म के लिए ( 4 Best website )

fullforms.com technology & other word full form website

1. कंप्यूटर की कैटेगरी के बारे में या फिर किसी भी दूसरी कैटेगरी के बारे में फुल फॉर्म निकलने के लिए पहले वेबसाइट का नाम है . fullforms.com. इस फुल फॉर्म की वेबसाइट पर जाकर आप दुनिया के किसी भी शब्द का फुल फॉर्म निकल सकते हो इसके अलावा आप कंप्यूटर के फुल फॉर्म के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हो इसके अलावा आप कंप्यूटर का फुल फॉर्म हिंदी में भी पढ़ सकते हो.

Fullforms.com मेरे ख्याल से एक बहुत ही अच्छी वेबसाइट है खासकर उन लोगों के लिए जो कॉम्पिटेटिव एक्जाम की तैयारी कर रहे हैं और उनको कंप्यूटर के बारे में बहुत ज्यादा नॉलेज नहीं है और कंप्यूटर के फुल फॉर्म के साथ ही कंप्यूटर की कैटेगरी में सभी तरह के फुल फॉर्म की नॉलेज चाहते हैं उनके लिए यह वेबसाइट बेस्ट रहेगी.

कंप्युटर की सभी फूल फॉर्म के लिए (4 Best Websites) computer all full form | Ramji Technical

fullform.website computer & other full form website

2. कंप्यूटर की कैटेगरी में फुल फॉर्म जानना हो या फिर एजुकेशनल की कैटेगरी में फुल फॉर्म जानना हो या फिर टेक्नोलॉजी के किसी भी शब्द का फुल फॉर्म जानना हो दूसरी वेबसाइट बहुत ही खास है उन लोगों के लिए जो स्टूडेंट है और किसी भी फील्ड में किसी भी शब्द का फुल फॉर्म जानना चाहते हैं इस वेबसाइट का नाम है fullform.website.

fullform.website वेबसाइट पर जाकर आप लोग टेक्नोलॉजी , एजुकेशनल , फाइनेंस , टेलीकॉम , कंप्यूटर , और दूसरे सभी कैटिगरी के शब्दों के फुल फॉर्म के बारे में जानकारी निकाल सकते हैं.

इस वेबसाइट की खास बात यह है कि यहां पर आपको एक साथ कई सारे शब्दों का फुल फॉर्म मिल जाता है. उदाहरण के लिए मान लीजिए कि यदि आप कंप्यूटर का फुल फॉर्म जानना चाहते हैं तो जब आप इस वेबसाइट पर कंप्यूटर के फुल फॉर्म जानने के लिए सर्च करेंगे तो आपको कंप्यूटर से रिलेटेड सभी इंपॉर्टेंट शब्दों का लिस्ट भी आ जाता है.

javapoint.com computer full form website

3. तीसरी वेबसाइट मेरे ख्याल से इन दोनों से भी बेस्ट है क्योंकि इसका नाम ही है javapoint.com. javapoint.com वेबसाइट पर आपको हर एक category के फुल फॉर्म मिल जाते हैं लेकिन यदि आप कंप्यूटर और साइंस के बारे में उपलब्ध सभी कैटिगरी और शब्दों का फुल फॉर्म जानना चाहते हैं तो javapoint.com बेस्ट वेबसाइट है.

वैसे javapoint.com वेबसाइट उन छात्रों के लिए सबसे अधिक फायदेमंद है जो टेक्नोलॉजी कंप्यूटर के विषय में ज्यादा जानकारी चाहते हैं और किसी ऐसी वेबसाइट की तलाश कर रहे हैं जो उनके विषय में सभी प्रकार के जरूरी और महत्वपूर्ण शब्दों का फुल फॉर्म की जानकारी दे सके.

ऐसे में javapoint.com वेबसाइट मेरे ख्याल से बहुत ही बेस्ट वेबसाइट है. इस वेबसाइट पर आप कोडिंग, वेब डेवलपर, ग्राफिक डिजाइनर, कंप्यूटर साइंस , सॉफ्टवेयर डेवलपर, वेबसाइट डेवलपर और ऐसे कई सारी कैटिगरी और शब्दों के फुल फॉर्म के बारे में जानकारी ले सकते हैं.

byjus.com Computer full form website

4. यदि आप भारत में किसी भी competitive कोर्स के विषय में आने वाले शब्दों के फुल फॉर्म के बारे में जानकारी चाहते हैं ऐसे में एक ऐसी वेबसाइट है जो कि आज के समय में भारत की सबसे ज्यादा तेजी से सफल एजुकेशनल प्लेटफार्म उपलब्ध कराती है इस वेबसाइट का नाम है byjus.com .

byjus.com वेबसाइट आप सभी लोगों को पता होगा लेकिन आपको यह पता नहीं होगा कि इस वेबसाइट पर भी आप किसी भी educational field like computer science के शब्दों का फुल फॉर्म के बारे में जानकारी निकाल सकते हैं. इस वेबसाइट की खास बात यह है कि यहां पर आपको सिर्फ शब्दों के फुल फॉर्म के बारे में जानकारी ही नहीं बल्कि वह शब्द किस फील्ड से आता है और उसे शब्द का उच्चारण क्या होता है इसके साथ ही उसका फायदा क्या होता है इन सब की जानकारी मिलती है.

उदाहरण के लिए –

मान लीजिए कि आपको computer का फुल फॉर्म जानना है और आप byjus.com आपकी वेबसाइट पर जाते हैं तो आपके यहां पर कंप्यूटर के फुल फॉर्म के साथ कंप्यूटर की परिभाषा और कंप्यूटर कि हमारे जीवन में क्या उपयोगिता है इसके साथ ही कई सारी महत्वपूर्ण जानकारी एक साथ मिल जाती है.

निष्कर्ष – computer की फुल फॉर्म के लिए 4 बेस्ट प्लेटफॉर्म

दोस्तों आज हमने सीखा की कंप्यूटर के फुल फॉर्म जानने के लिए कौन सी वेबसाइट सही रहेगी यहां पर मैंने आप लोगों को चार ऐसे बेस्ट वेबसाइट के बारे में जानकारी दी है जो की ना सिर्फ कंप्यूटर के फुल फॉर्म के बारे में जानकारी देते हैं बल्कि किसी भी category की शब्दों के सटीक फुल फॉर्म और परिभाषा के साथ सभी महत्वपूर्ण जानकारी शेयर करते हैं.

आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगती है नीचे कमेंट करके बताएं आपको इन चार वेबसाइट में से कौन सी फुल फॉर्म वेबसाइट सबसे अच्छी लगी हमारे साथ अपनी राय जरुर शेयर करें इस तरह की जानकारी के लिए मेगाहिंदी वेबसाइट पर रोजाना विजिट करें.

इस पोस्ट को अपने सभी मित्रों के साथ व्हाट्सएप पर शेयर करें ताकि वह भी अपनी कॉम्पिटेटिव एक्जाम में आने वाले प्रॉब्लम्स का समाधान कर सकें.

कंप्यूटर की बेसिक जानकारी PDF

कंप्यूटर कैसे चलाते हैं

Leave a Comment