Music for youtube videos free कैसे , कहाँ से डाउनलोड करें – 2021 प्रो टिप्स

youtube videos free के लिए Music Download करना : दोस्तों इस समय काफी संख्या में लोग यूट्यूब विडिओ बनाते हैं , लेकिन उनमे से काफी कम मात्रा में ही Videos Successful हो पातें हैं , इसमें तो काफी लोग दूसरों का यूट्यूब विडिओ कॉपी करके अपना यूट्यूब वीडियो बनाते हैं। ये भी पढिए – Google meet मे गूगल ने क्यू लगाया टाइम लिमिट पूरी जानकारी

लेकिन जरा सोचिये जब आप शुरू में ही Youtube Videos या Youtube पर पहले से डाले गए Videos कॉपी करने की मानसिकता से , अपने यूट्यूब चैनल (Youtube Channel) के लिए Youtube Videos बनाना शुरू करते है .

तो यूट्यूब आपको Videos Successful कैसे करेगा , क्युकी youtube videos Successful बनने के पीछे हमारे शिवाय Youtube का बहुत रोल है , क्युकी जब यूट्यूब हमारे वीडियो को अन्य लोगो के होम पेज (Other Youtube Home Page ) पर रेकमंड नहीं करेगा , तो हमारे Youtube Videos को सफलता नहीं मिलेगी।

Music for youtube videos free कैसे , कहाँ से डाउनलोड करें
Music for youtube videos free कैसे , कहाँ से डाउनलोड करें

और हम सभी ये बात जानते हैं , की हमारे Youtube Videos की सफलता ही हमारे Youtube channel की सफलता है। यानी एक Successful Youtube Channel के पीछे हमारे ढेर सारे Successful Youtube Videos का हाथ होता है।

और यूट्यूब वीडियो को सफल होने में music का बहुत योगदान है , तभी तो music wale Youtube Videos यूट्यूब पर ज्यादा व्यूज पाते हैं।

इसलिए आज मैं आपको बताऊंगा की आपको अपने यूट्यूब वीडियो का म्यूजिक फ्री में कैसे , और कहाँ से लगाना है। (Youtube Videos में Free Music कैसे डालें ) और कहाँ से Music for Youtube Videos के लिए लेंगे , और यूट्यूब म्यूजिक का यूट्यूब के success होने से कोई मतलब है भी या नहीं ?

Youtube Videos के लिए free Music कहाँ से डाउनलोड करें

Youtube पर चैनल बनाना ही काफी नहीं होता , बल्कि अपने Youtube Channel को एक नई ऊंचाइयों तक पहुँचाना भी जरुरी होता है। लेकिन इसमें कुछ समय लगता है , और आपके Videography के साथ ,आपके धैर्य की परीक्षा होती है। तब जाकर आपका Youtube Videos के साथ आपका youtube channel भी successful बनता है।

हमने ऊपर बताया है , की हमारे यूट्यूब वीडियो में साउंड और म्यूजिक (Youtube Videos Sound ) का बड़ा महत्व है , यदि आपके यूट्यूब वीडियो में आपने अच्छी Sound Quality और अच्छा Youtube Video Music का इस्तेमाल किया है , तो आपके यूट्यूब वीडियो के मार्केटिंग में यूट्यूब कोई कस्र नहीं छोड़ेगा।

लेकिन यदि आपने अपने यूट्यूब विडिओ में गलत Sound की क्वालिटी के साथ जो आपके यूट्यूब वीडियो से मैच ना करे ऐसा Music Use किया है , तो ये आपके Youtube Channel पर गलत असर डालेगा , जिससे आपके यूट्यूब चैनल की परफॉरमेंस पर भी बुरा असर पड़ेगा। क्युकी लोग आपको आपके Youtube Channel के नाम से ही जानते और पहचानते हैं।

अब बात आती है , की यदि youtube video में Music इतना महत्व रखता है , तो अपने youtube videos me free Music कैसे , कहां से और कौन सा डालें? क्युकी यदि हम अपने यूट्यूब विडिओ में दूसरे filmy music और गाने की म्यूजिक डालते हैं , तो हमारे youtube channel पर Strike आ जाता है।

और यदि ऐसा तीन बार होता है , मतलब यदि लगातार 3 बार यूट्यूब कम्युनिटी गाइडलाइन्स स्ट्राइक या कॉपीराइट स्ट्राइक आपके यूट्यूब चैनल पर आ जाता है , तो आपका यूट्यूब चैनल Delete कर दिया जायेगा , और आप अपने Youtube Channel पर Video upload नहीं कर पाएंगे।

तो अब बात आती है , की ये free ka music कैसे मिलेगा यूट्यूब वीडियो के लिए?

वैसे इसके लिए Youtube ने आपके Youtube videos के लिए free music का व्यवस्था कर दिया है , और आप चाहें तो अपने वीडियो में ये यूट्यूब फ्री म्यूजिक (Youtube free music) डाउनलोड करके धरल्ले से इस्तेमाल कर सकते हैं , और कोई स्ट्राइक का प्रॉब्लम भी नहीं होगा। और आपका Youtube चैनल भी safe रहेगा।

जैसे ;- मान लीजिये आप अपने Youtube Channel के लिए वीडियो बना रहे हैं , तो उससे पहले ही आप यूट्यूब से ये फ्री म्यूजिक डाउनलोड कर लें , और इस music को अपने वीडियो में background music के तौर पर use कर लें।

ध्यान रहे : यदि आप अपने वीडियो में ज्यादा फ्रीक्वेंसी वाले म्यूजिक ऐड करेंगे , तो आपके Youtube Channel के Viewers इर्रिटेड होकर youtube पर आपके वीडियो देखना छोड़ देंगे।

Youtube videos Music फ्री मे Download और यूज़ करने के लिए जरुरी टिप्स :

  • सबसे पहले कंप्यूटर में अपने Google Account से अपने Youtube channel को Login करें। और Youtube Studio पर क्लिक करें। याद रखे ये ऑप्शन सिर्फ Youtube Website के desktop Version पर ही उपलब्ध है , तो यदि आप मोबाइल से अपने यूट्यूब विडिओ के लिए इन music को download करना चाहते हैं , तो आपको मोबाइल वर्शन से डेस्कटॉप वर्शन में स्विच करना होगा।
  • यूट्यूब विडिओ free Music डाउनलोड करने से पहले , deside करें , की आपके यूट्यूब वीडियो पर किस टाइप का music शूट करेगा। इसके लिए आपके यूट्यूब चैनल की प्रकृति जानना जरुरी है।
  • यूट्यूब विडिओ के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले म्यूजिक slow बिट वाले होते हैं , इसलिए थोड़ा research करके देखें , की आपके वीडियो पर कौन सा म्यूजिक लगाना अच्छा होगा। इसके लिए आप best music for Youtube videos free search करें।
  • आपके यूट्यूब वीडियो (Youtube Video) का म्यूजिक Relex mood वाला होना चाहिए , और इससे आपके Video के व्यूअर को वीडियो सुनने में प्रॉब्लम ना हो।
  • यदि आपको अपने यूट्यूब सिर्फ म्यूजिक ही रखना है ,तो मैडिटेशन और रिलेक्स मूड वाला ही Music अपने यूट्यूब विडिओ में लगाएं।
  • अपने यूट्यूब वीडियो के लिए फ्री यूट्यूब म्यूजिक डाउनलोड करने के लिए कंप्यूटर पर youtube studio को ओपन करके , बायीं साइड वाले , दिए गए ऑप्शन पर गौर करें।
  • अपने वीडियो के लिए फ्री Youtube Music आपको डैशबोर्ड के निचे स्क्रॉल करने पर मिलेगा , और ये Youtube Audio Library
  • के नाम से लिखा होगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है। और फ़िल्टर का चुनाव करके अपने Youtube Videos के लिए Free Relexing Mood वाले music में से अपने वीडियो Download कर लें।

यूट्यूब म्यूजिक फ्री मे कैसे डाउनलोड करते हैं सीखिए

सबसे पहले अपने यूट्यूब चैनल के youtube studio आइकॉन पर क्लिक करें। और उसके बाद

youtube studio Image
youtube studio Image

यूट्यूब वीडियो के लिए म्यूजिक डाउनलोड करना है (Youtube Video के लिए Music Download करना ), तो आप को बायीं साइड में दिखाई दे रहे Audio Library पर क्लिक करके , Youtube Free music सेक्शन पेज पर जाएँ।

Left side Audio Library
Left side Audio Library

अब बेटर Sound quality के लिए फ़िल्टर का का चुनाव करके Mood सेलेक्ट करें।

Select Filter Option for Relex Music
Select Filter Option for Relex Music

अब Download बटन पर क्लिक करें ,और Download करें music for Youtube Videos.

Download music for Youtube Videos
Download music for Youtube Videos

Youtube Video के लिए अब आप यहाँ से डाउनलोड की गयी म्यूजिक को अपने youtube video में Use कर सकते हैं , और अपने यूट्यूब चैनल को एक Extraordinary Youtube Video के साथ Grow करता हुआ Youtube Channel बनायें।

End : Youtube Videos में आप सिर्फ यूट्यूब के फ्री म्यूजिक का ही चयन करें , उम्मीद करता हु की आज का टॉपिक Music for youtube videos free कैसे , कहाँ से डाउनलोड करें – 2021 प्रो टिप्स पर लिखा गया ये पोस्ट आपके लिए और आपके Youtube channel के लिए कुछ value ऐड करेगा। यदि आप अपना यूट्यूब चैनल को ग्रो करना चाहते हैं , तो इस पोस्ट को शेयर करें , जिसे पढ़ने के बाद आपके दोस्तों आपके चैनल को फॉलो करेंगे , क्युकी आपने कुछ अच्छी जानकारी शेयर की है। धन्यवाद

Leave a Comment