Skip to content
Home » Home » यूट्यूब वीडियो को लाइक करने से क्या होता है ? | यूट्यूब चैनल Tips

यूट्यूब वीडियो को लाइक करने से क्या होता है ? | यूट्यूब चैनल Tips

यूट्यूब वीडियो को लाइक करने से क्या होता है ? यूट्यूब चैनल tips– यूट्यूब वीडियो पर एक लाइक बटन मिलता है जिसे अक्सर youtuber like का बटन दबाने के लिए बोलते हैं ऐसे में कई लोगों के मन में doubt होता है यूट्यूब वीडियो को लाइक करने से Youtuber को पैसे मिलते हैं. क्या आप भी यह मानते हैं कि यूट्यूब वीडियो को लाइक करने से किसी youtuber को पैसे मिलते हैं?

सबसे पहले बात करते हैं कि यूट्यूब वीडियो पर लाइक बटन किस लिए लगाया गया है? ये भी जाने – youtube चैनल का नाम कैसे बदलते हैं

Youtube में वीडियो पर लाइक बटन ऑडियंस से मिलने वाले रिस्पांस को trace करके  उनके लिए बेहतर से बेहतर कंटेंट प्रोवाइड करने के उद्देश्य से लाइक बटन लाया गया. किसी android phone की details कैसे निकाला जाता है

 वहीं पर like button को दबाने से यूट्यूब पर को पता चलता है कि लोगों को किस topic पर वीडियो ज्यादा पसंद होते हैं.  

यूट्यूब वीडियो को लाइक करने से क्या होता है ? | यूट्यूब चैनल Tips

यूट्यूब पर डिसलाइक बटन भी है यह उनके लिए है जो लोग वीडियो को पसंद नहीं करते या वीडियो में बताई गई सामग्री उनके हिसाब से अच्छी नहीं होती. 

एक्चुअली  यूट्यूब वीडियो पर Like ओर Dislike का बटन वीडियो देखने वाले ऑडियंस से मिलने वाले रिस्पांस को लेकर है. जितना ज्यादा लाइक मिलेंगे उससे पता चलेगा कि कितने लोग वीडियो को पसंद कर रहे हैं और कितना डिसलाइक मिलेगा उस से पता चलता है कि कितने लोग उस वीडियो को डिसलाइक कर रहे हैं। 

अब आते हैं मुद्दे पर की यूट्यूब वीडियो को लाइक करने से पैसे भी मिलते हैं? 

 क्या यूट्यूब वीडियो को लाइक करने से पैसा मिलता है? 

इसका जवाब है नहीं।  यूट्यूब वीडियो को लाइक करने से किसी यूट्यूबर को पैसे नहीं मिलते  और ना ही किसी वीडियो बनाने वाले को पैसे मिलते हैं और ना ही यूट्यूब को पैसे मिलते हैं।  यूट्यूब वीडियो का like बटन  से उस वीडियो को पसंद करने वालों की संख्या पता चलती है। 

अब बात आती है कि हर एक यूट्यूब पर वीडियो को लाइक करने के लिए इतना फोर्स क्यों करता है अगर वीडियो को लाइक करने से Youtuber को पैसे नहीं मिलते तो बार-बार लाइक और सब्सक्राइब करने के लिए क्यों बोलते हैं?

ये भी पढ़ें – youtube पर चैनल का नाम क्या और कैसे रखें

 यूट्यूब पर अपने वीडियो को लाइक करने के लिए शेयर करने के लिए और कमेंट करने के लिए इसलिए बोलता है कि इससे उसे पता चलेगा कि उसका वीडियो पर कितने लोगों ने रिस्पांस दिया है और लोग क्या चाहते हैं किस टॉपिक के वीडियो चाहते हैं कौन से टॉपिक पर लोगों को वीडियो ज्यादा पसंद है। 

video ko like karne se kya hota hai

 और जब उसके वीडियो पर like और dislike का ratio पता चलता है तो video creator, उस टॉपिक पर ऑडियंस की पसंद और नापसंद को ध्यान में रखकर वीडियो बनाता है ताकि उसके ऑडियंस को उनको जो चाहिए उससे जुड़ी हुई वीडियो सामग्री मिल सके। 

अब बात करते हैं कि वीडियो को लाइक करने से किसी की यूट्यूबर को पैसे नहीं मिलते तो आखिर में किसी यूट्यूबर को पैसे कैसे मिलते हैं क्या वह हमारे लिए फ्री में वीडियो बनाता है? ये भी जाने – youtube चैनल आइडियास की list कैसे निकाले

यूट्यूब पर को पैसे कैसे मिलते हैं ? (youtube ads income tips)

यूट्यूब पर वीडियो बनाता है क्योंकि वह वीडियो से पैसे कमाता है इसका मतलब यह नहीं है कि वीडियो के लाइक बटन को कोई दबाता है तो उसे पैसे मिलते हैं यूट्यूब और को पैसे वीडियो पर दिखाए जाने वाले विज्ञापन का मिलता है ना कि उसके वीडियो को कितने सारे लोगों ने देखा है कितने सारे लोगों ने comment किया है कितने सारे लोगों ने लाइक किया है या डिसलाइक किया है। 

अगर किसी वीडियो पर एक करोड़ यूज हो लेकिन उस वीडियो पर दिखाए जाने वाले विज्ञापनों की संख्या कम हो तो उस वीडियो से होने वाली कमाई बहुत कम होती है।  

वहीं पर किसी वीडियो पर एक करोड़ से ज्यादा व्यूज हो लेकिन कुछ वीडियो पर दिखाए जाने वाले विज्ञापनों की संख्या ज्यादा होती है तो उस वीडियो से होने वाली कमाई भी ज्यादा होती है। 

 इसका मतलब यह है कि किसी वीडियो पर views कितना है इससे उस video  कमाई के बारे में जानकारी निकाली जा सकती है लेकिन एक्चुअल कमाई अलग होती है। 

किसी वीडियो पर हजारों में views है लेकिन उस video पर good quality के विज्ञापन और high cpc rate वाले विज्ञापन (ads) दिखाए जा रहे हैं तो संभव है कुछ वीडियो पर कमाई ज्यादा होगी। 

आखिर कोई यूट्यूब और कितने तरह से यूट्यूब पर कमाई कर सकता है?

 यूट्यूब पर पैसे कमाने के तरीके? 

यूट्यूब पर कई माध्यमों से पैसे कमाए जा सकते हैं जिनमें कुछ प्रमुख तरीके हैं जिसका नीचे व्याख्या किया गया है , यूट्यूब से कमाई करने के लिए कई माध्यम उपलब्ध है लेकिन सबसे ज्यादा विज्ञापन / ऐड पॉपुलर है । 

विज्ञापन ऐड का मतलब है watch page ads , जैसे कि अगर आप यूट्यूब वीडियो देखते हैं तो वीडियो से पहले जो ऐड या विज्ञापन दिखाई देता है उसे ही watch page ads कहते हैं । 

यूट्यूब पर कमाई करने का सबसे मुख्य स्रोतों में से सबसे पॉपुलर स्रोत watch page ads है जो यूट्यूब पर वीडियो बनाने वालों के बीच काफी पॉपुलर है ज्यादातर youtuber इसी तरीके से अपने यूट्यूब चैनल से कमाई करते हैं। 

लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सिर्फ एक ही स्रोत है। ये भी पढ़ें – call forwording से क्या होता है और इसके फायदे क्या है

एक यूट्यूबर अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम कई स्रोतों से पैसे कमा सकता है इसमें youtube premium कंटेंट, youtube membership ,   super thanks और paid promotion होता है इसके अलावा यूट्यूब चैनल के माध्यम से एफिलिएट मार्केटिंग कर के भी पैसे बनाए जाते हैं। 

क्या यूट्यूब वीडियो को लाइक करने से पैसे मिलते हैं ?

यूट्यूब वीडियो को लाइक करने से पैसे नहीं मिलते हैं यह तरफ से myth है यूट्यूब पर पैसे कमाने के कई विकल्प मौजूद हैं जिनमें से सबसे प्रमुख यूट्यूब ऐड यानी watch page ads के जरिए पैसे कमाए जाते हैं इसके अलावा आप युटुब प्रीमियम,  यूट्यूब मेंबरशिप ,  सुपर थैंक्स ,  पैड प्रमोशन और affiliate मार्केटिंग के जरिए भी अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कमाए जा सकते हैं। 

यूट्यूब वीडियो पर लाइक बटन से उस वीडियो के पसंद और नापसंद के बारे में जानकारी मिलती है और उस वीडियो को दूसरे लोगों तक पहुंचाने में या रिकमेंड करने में youtube  algorithm हमको भी helpमिलती है। 

उम्मीद है आप लोग को पता चल गया होगा कि (youtube ad video) यूट्यूब वीडियो को लाइक करने से क्या होता है और यूट्यूब पर वीडियो बनाने वाले को पैसे कैसे मिलते हैं कैसे किसी चैनल का मालिक अपने यूट्यूब चैनल के जरिए कमाई करता है । ये भी पढ़ें – किसी फोन की call details कैसे निकालते हैं

यदि इस विषय में और ज्यादा जानना चाहते हैं तो आप अपने सवाल नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं और इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ भी शेयर कर सकते हैं इस तरह की रोचक जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट पर रोजाना विजिट करें