Skip to content
Home » Home » Google bookmark सर्विस अब बंद होगी करोड़ों users को होगी परेशानी

Google bookmark सर्विस अब बंद होगी करोड़ों users को होगी परेशानी

Google अपने एक बहुत ही popular service बंद करने जा रहा है और इसके पहले 30 सितंबर तक उसमे रखे हुए data को सेव कर सकते हैं। क्या आप जानते हैं Google पर एक बहुत ही लोकप्रिय service है “Bookmark” और कई सारे लोग अपने काम काज के लिए इस सर्विस का इस्तेमाल करते हैं ।

google की इस सर्विस का इस्तेमाल किसी website की लिंक को save करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है । ये भी पढिए – google टैक्स फॉर्म नहीं भरा तो क्या होगा ?

यदि आप भी इस bookmark सर्विस का इस्तेमाल करते हैं , तो आपके लिए ये खबर बुरी हो सकती है , क्योंकि कंपनी ने bookmark सर्विस को बंद करने का फैसला किया है । यानि गूगल बुकमार्क सर्विस (Google bookmark service) 30 सितंबर को बंद कर दी जाएगी । यदि आप भी गूगल की इस बुकमार्क सर्विस का इस्तेमाल करते हैं , तो आप भी इस खबर से चौक सकते हैं ।

Google अब बंद करेगा अपनी bookmark सर्विस करोड़ों users को होगी परेशानी
Google अब बंद करेगा अपनी bookmark सर्विस करोड़ों users को होगी परेशानी

क्योंकि गूगल क्रोम में दिए गए bookmark फीचर का इस्तेमाल करके users अपना data को save करके रखते थे , लेकिन अब इस डाटा को किसी और जगह सेव करना पड़ सकता है । ये भी पढिए – google पर notification कैसे ब्लॉक किया जाता है जानकारी और टिप्स

गूगल बुकमार्क (google Bookmark) सर्विस को लेकर कंपनी ने सीधे तौर पर कहा है कि यह सर्विस 30 सितंबर से बंद कर दी जाएगी । ये कोई पहली बार नहीं है जब गूगल अपनी कोई सर्विस बंद कर रहा हो । मतलब आप अब अपने डाटा को सेव करने के लिए bookmark का इस्तेमाल नहीं कर पायेंगे ।

कंपनी ने ये भी जानकारी दी है कि अगर बुकमार्क पर आपका कोई डाटा सेव है , तो आप इसको 30 सितंबर 2021 तक या उससे पहले कहीं और save करके रख लें । आप अपने बुकमार्क का डाटा किसी और जगह सेव करने से पहले Export कर लें , आपको bookmark export करने की सुविधा गूगलक्रोम ब्राउजर में दी गई है ।

Bookmark का data सेव कैसे करें ये भी पढिए – गूगल ने गूगल मीट में टाइम लिमिट क्यों लगाया पूरी जानकारी

  • सबसे पहले अपने कंप्युटर को ओपन करें ।
  • अब अपने computer में chrome ब्राउजर ओपन करें ।
  • ब्राउजर में आप google.com/bookmarks टाइप करें ।
  • अब bookmark डाटा सेव करने के लिए Export पर क्लिक करें ।
  • आपको इसके लिए एक Export bookmarks का ऑप्शन मिलेगा ।
  • एक्सपोर्ट बुकमार्क्स पर क्लिक करते ही आपके सेव किए गए डाटा की एक कॉपी बन जाएगी ।
  • अब आप इस file को किसी और जगह पर सेव करके रख सकते हैं ।

ध्यान रहे – गूगल आपको 30 सितंबर 2021 तक का समय आपके google bookmarks data को किसी और जगह पर save करने का ऑप्शन दे रहा है , यदि आप इस समय के दौरान अपने बुकमार्क्स डाटा को एक्सपोर्ट और download करके किसी और जगह सुरक्षित नहीं रखते तो आपका बुकमार्क्स डाटा delete कर दिया जाएगा ।

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है