World bicycle day 2021 : जानिये भारत में किस साइकिल की डिमांड ज्यादा ?

विश्व साइकिल दिवस (World bicycle day) के बारे में : पूरी दुनिया में हर साल विश्व साइकिल दिवस 3 जून को मनाते है। विश्व साइकिल दिवस को मनाने की शुरआत वर्ष 2018 के अप्रैल महीने में शुरू किया गया था। और इसे संयुक्त राष्ट्र महासभा ने हर साल 3 June के दिन मनाने का प्रस्ताव रखा था।

विश्व साइकिल दिवस ( World bicycle day ) में संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी , राजनयिक और साइकिलिंग कम्युनिटी (cycle community) के अधिवक्ता बड़ी संख्या में भाग लेते हैं।

पिछले 3 वर्ष में इस दिन को मनाने के लिए एक थीम या विषय रखा जाता है। और इस इसी विषय को ध्यान में रखकर विश्व साइकिल दिवस (Cycle day) मनाया जाता है।

Cycling day images 2021
Cycling day images 2021

World bicycle day 2021 का थीम विश्व साइकिल दिवस २०२१

यदि विश्व साइकिल दिवस २०२१ / (World bicycle day) के थीम की बात करें , तो २०२१ में Uniqueness , Versetality , Longivity of the Bycycle के साथ सरल , सस्टेनेबल और अफोर्डेबल ट्रांसपोर्टेशन राखी गयी है। वर्ल्ड बाईसाइकिल डे २०२१ का ये थीम दुनिया में लोगो को साइकिल यूज़ करने के लिए प्रेरित करेगी।

इसके अलावा साइकिल (Cycle) चलाना लोगो के लिए किफायती होता है , और ये पर्यावरण के लिए प्रतिकूल भी नहीं है , आप साइकिल (Cycle) चला कर फ्यूल भी बचा सकते हैं।

साइकिलिंग करने से हमारे शरीर की वर्कआउट (Workout) भी हो जाता है , जो हमारे शरीर के स्वास्थ्य (Health) के लिए बहुत जरुरी है , लेकिन साइकिल (Cycle) चलाने से सबसे बढ़िया फायदा है , वो ये है की ये कम बजट में आपके घर पर आ जाता है , और इसको चलाने में कोई Fuel की जरूरत नहीं पड़ती।

भरत में साइकिल की डिमांड बढ़ी : भारत में कोरोना महामारी के बीच लोगो में साइकिल (Cycle) के प्रति रूचि एक बार फिर से बढ़ी है , और साइकिल (Cycle) बनाने वाली कंपनियों के लिए ये वर्ष मुनाफे वाला रहा है , इसका सीधा कारण कोरोना के दौरान लोगो में अपने Health के प्रति बढ़ी आत्मरुचि ही है।

पूरी दुनिया में साइकिल यूजर के हिसाब से देखें , तो भारत साइकिल consume करने वाला दूसरा Cycle market है।

भारत में साइकिल कम्पनियो की हालत : 2021 में मुकाबले २०१९ और २०२० में साइकिल की कंपनियों को ज्यादा मुनाफा नहीं हुआ। और Cycle Manufracture के लिए होने वाली सबसे ज्यादा २२ % की गिरावट है।

स्टैंडर्ड साइकिल की बिक्री में गिरावट : साल 2019 में स्टैण्डर्ड साइकलों (Standard Cycle) में गिरावट आने की कई सारी वजह बताई गयी हैं। 2019 की हालत देखकर ये लग रहा था की साइकिल मैन्युफ्रैक्चर (Cycle Manufacturer ) को अब ये बिज़नेस बंद करना पड़ेगा।

भारत की Cycle Industry में कई सारी सेगमेंट है , जिसमे खास Kids और प्रीमियम साइकिल की डिमांड ज्यादा है , और ये डिमांड भी सिर्फ शहरी क्षेत्र में है।

प्रीमियम साइकिल की डिमांड काफी बढ़ी : इसके अलावा (Health) और फिटनेस (fitness) के नजरिये से भी प्रीमियम साइकिल (Premium Cycle) की डिमांड काफी बढ़ी है। वही साइकिल इंडस्ट्री (Cycle Industry) के जानकारों का कहना है , की प्रीमियम और किड्स सेगमेंट में साइकिल की डिमांड ४०% से बढ़कर ५० % हो गयी है। और नॉर्मल सेगमेंट वाली साइकिल की डिमांड घटकर सिर्फ ३६ %रह गयी है।

कोरोना आने के कारण साइकिल इंडस्ट्री : कोरोना वायरस के आने के कारण साइकिल इंडस्ट्री (Cycle Industry) अब एक नए दिशा की ओर जाने को अग्रसर है , क्युकी २०२० -२०२१ में साइकिल की ब्रिक्री १.२ करोड़ हुई है , जिससे साइकिल मैन्युफ्रैक्चर (Cycle Manufacturer ) को अपना भविष्य उज्ज्वल दिखाई दे रहा है।

भारत में कोरोना वायरस के दुसरी लहर के कारण किड्स और प्रीमियम सेगमेंट (Premium) में साइकिल (Cycle) की बिक्री में २२% की growth का आना ये दर्शाता है , की लोंगो में अपनी हेल्थ और फिटनेस (Health aur Fitness) के प्रति रूचि अभी गयी नहीं है।

भारत में साइकिल बनाने वाली बड़ी कंपनी : भारत (Bharat) में साइकिल बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी हीरो साइकल्स (Hero cycle)का कहना है , की कोरोना महामारी ने भारत में साइकिल कल्चर (Cycle Culture) को बढ़ावा देने का काम किया है , और इससे हमे सबक मिलता है। क्युकी कोरोना में lockdown के कारण लोग जिम सेंटर में नहीं जा पाते , और इसलिए , उनके पास सिर्फ एक ही ऑप्शन बचा पड़ा है , और फिटनेस एक्सेसरी के तौर पर साइकिल बेस्ट विकल्प है। जब से कोरोना बढ़ा है , तभी से प्रीमियम साइकिल (Premium Cycle) की डिमांड में तेज़ी आने लगी है।

इस में हमने विश्व साइकिल दिवस (World bicycle day) और साइकिल बनाने वाली कंपनी और उनकी बदलती हुई हालत पर जानकारी , ली गयी है , यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगे तो , इसको मित्रो के साथ शेयर जरूर करें।

Leave a Comment